राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस पर बीआईएस ने जन-जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन। - Swastik Mail
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राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस पर बीआईएस ने जन-जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन।

 राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस पर बीआईएस ने जन-जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन।
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राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस पर बीआईएस ने जन-जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन।

(कार्यक्रम की थीम “सशक्त उपभोक्ता – सतत एवं निष्पक्ष बाज़ार के लिए” रही)

उत्तराखंड (देहरादून) बुधवार, 24 दिसम्बर 2025

24 दिसंबर 2025 को राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर जिला पंचायत सभागार, होटल गौरव, तहसील चौक, देहरादून में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS), देहरादून एवं ऑल इंडिया कंज़्यूमर एंड इन्वेस्टर वेलफेयर ट्रस्ट, देहरादून के संयुक्त तत्वावधान में एक विशेष जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की थीम “सशक्त उपभोक्ता – सतत एवं निष्पक्ष बाज़ार के लिए” रही।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. एस. फारूक, अध्यक्ष, हिमालयन वेलनेस कंपनी ने अपने संबोधन में उपभोक्ता अधिकारों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उपभोक्ताओं की जागरूकता ही गुणवत्तापूर्ण एवं पारदर्शी बाज़ार व्यवस्था की आधारशिला है। उन्होंने मानकीकृत उत्पादों के उपयोग तथा उपभोक्ता संरक्षण तंत्र को और अधिक सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्रिगेडियर के.जी. बहल, अध्यक्ष, ऑल इंडिया कंज़्यूमर एंड इन्वेस्टर वेलफेयर ट्रस्ट, देहरादून द्वारा की गई। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने के साथ-साथ गुणवत्ता मानकों की पहचान करना भी आवश्यक है। उन्होंने यह भी कहा कि मानकीकरण उपभोक्ता सुरक्षा एवं उपभोक्ता विश्वास, दोनों को सुनिश्चित करता है।

कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो के सहायक निदेशक श्री सौरभ चौरसिया ने BIS की गतिविधियों एवं उपभोक्ता संरक्षण में BIS की भूमिका पर एक तकनीकी प्रस्तुति दी। उन्होंने मानकीकरण प्रक्रिया, ISI मार्क के महत्व तथा उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध शिकायत निवारण तंत्र की विस्तृत जानकारी साझा की।

कार्यक्रम का शुभारंभ सुश्री सरिता त्रिपाठी, स्टैंडर्ड प्रमोशन ऑफिसर, BIS देहरादून द्वारा अतिथियों के स्वागत के साथ किया गया। उन्होंने कार्यक्रम के समग्र संचालन एवं सफल निष्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए BIS की उपभोक्ता-केंद्रित पहलों पर प्रकाश डाला तथा BIS केयर एप के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया एवं इसके लाभों की जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर डी.सी. बंसल, अधिवक्ता शमीम, डॉ. संजय कुमार अग्रवाल, सुश्री बलबीर नौटियाल, सुश्री राखी अग्रवाल एवं श्री राकेश अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

कार्यक्रम के अंत में एक संवादात्मक प्रश्न–उत्तर सत्र आयोजित किया गया, जिसमें उपस्थित उपभोक्ताओं की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को सशक्त बनाना तथा सुरक्षित, गुणवत्तापूर्ण एवं मानकीकृत उत्पादों के प्रति जन-जागरूकता को बढ़ावा देना रहा। यह कार्यक्रम श्री सौरभ तिवारी, निदेशक एवं प्रमुख, BIS देहरादून शाखा के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

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