पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्या का डे-टू-डे जिले में हो रहा त्वरित समाधान। - Swastik Mail
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पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्या का डे-टू-डे जिले में हो रहा त्वरित समाधान।

 पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्या का डे-टू-डे जिले में हो रहा त्वरित समाधान।
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पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्या का डे-टू-डे जिले में हो रहा त्वरित समाधान।

(कंट्रोल रूम को अब तक मिली 133 शिकायतें, 129 निस्तारित)

उत्तराखंड (देहरादून) वीरवार, 12 जून 2025

मा0 मुख्यमंत्री के सुशासन एवं जनसेवा संकल्प के तहत पेयजल आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं का त्वरित समाधान को लेकर जिला प्रशासन सर्तक है और पूरी सक्रियता से डे-टू-डे समस्या का निदान कर जनता को राहत पहुंचाने में जुटा है। विगत 14 अप्रैल से लेकर 12 जून तक पेयजल की 133 शिकायतें मिली है, जिसमें से 129 शिकायतों का समाधान कर पानी की आपूर्ति सुचारू की गई है।

जिलाधिकारी सविन बंसल ने पेयजल समस्याओं के त्वरित समाधान को लेकर एडीएम की अध्यक्षता में जिले स्तर पर समिति गठित की गई है, जो नियमित रूप से पेयजल शिकायतों की मॉनिटरिंग कर रहे है। डीएम के निर्देश पर पेयजल सप्लाई से जुड़े 07 विभागों के अधिकारी 20 अप्रैल से 24×7 जिला कंट्रोल रूम में तैनात किए गए है और डे-टू-डे पेयजल समस्याओं का त्वरित निस्तारण जारी है।

जिलाधिकारी ने सभी नागरिकों से अपील भी की है कि जल के मूल्य को समझते हुए जल संरक्षण में सहयोग करें। पानी को अनावश्यक बर्बाद न करें और न होने दें।

जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में स्थापित कंट्रोल रूम को भाऊवाला, भगवानपुर ग्राम से पेयजल बाधित होने की शिकायत मिली थी। जिस पर अधिशासी अभियंता ने बताया कि शिकायतकर्ता के घर क्षेत्र का मौका मुआयना कर समस्या का समाधान कर दिया गया है। वर्तमान में मानकों के अनुसार 55 एलपीसीडी पेयजल आपूर्ति की जा रही है। ग्रीष्म काल में क्षेत्र में पेयजल की मांग अधिक और उपलब्धता कम होने के कारण डिमांड के अनुसार टैंकर से भी पेयजल आपूर्ति की जा रही है। वहीं काली मंदिर एन्क्लेव में चार दिन से जलापूर्ति बाधित होने की शिकायत पर अधिशासी अभियंता ने बताया कि 07 जून की रात्रि को जीएमएस रोड स्थित उर्ध्व जलाशय को भरने वाले नलकूप की मोटर खराब होने से समस्या पैदा हुई थी। जिसका तत्काल संज्ञान लेते हुए 08 जून को मोटर ठीक की गई और पेयजल आपूर्ति को सुचारू किया गया। अंबीवाला क्षेत्र में सड़क पर पानी का रिसाव होने की शिकायत पर निरीक्षण किया गया। जिसमें उपभोक्ता के व्यक्तिगत लाइन से जल रिसाव होना पाया गया। लाइन को तत्काल रिपेयर कराके समस्या का समाधान किया गया।

जिलाधिकारी के निर्देशों पर पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में नियमित निगरानी करते हुए ट्यूबवेल व नलकूपों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। जल संस्थान एवं जल निगम के सभी डिविजनों में समस्याओं के निस्तारण के लिए टोल फ्री नंबर भी प्रचारित किए गए है। इसके अलावा कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 0135-2726066 व 1077 पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।

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