Breaking News
जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने राजस्व एवं स्टांप वसूली की समीक्षा बैठक ली।जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने पेयजल से सम्बन्धित विभिन्न माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की।जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने डेंगू चिकनगुनिया रोधी / अंर्तविभागीय समन्वय बैठक ली।कुटुंब परिवार समाजिक संगठन, श्री राम मंदिर समिति चखुवाला एवम राष्ट्रवादी आर.टी.आई एक्टिविस्ट एंड ह्यूमन राइट्स फेडरेसन भारत सयुंक्त रूप से हर महीने के अंतिम मंगलवार को भज लें राम का नाम कार्यक्रम आयोजित करेंगे।भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी पौड़ी के सहयोग से जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने बच्चों को आर्थिक सहायता व कंबल वितरित किए।

ब्राजील सरकार ने कोवैक्सिन  की भारत को मंजूरी दी।

 ब्राजील सरकार ने कोवैक्सिन  की भारत को मंजूरी दी।
Spread the love

ब्राजील सरकार ने कोवैक्सिन  की भारत को मंजूरी दी।

ब्राजील 

(भारत बायोटेक कंपनी पहली खेप में देगी वैक्सीन की 40 लाख डोज) 

ब्राजील सरकार ने कोरोना महामारी के बीच कोवैक्सिन के आयात प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उम्मीद है कि मंजूरी के बाद भारत बायोटेक कंपनी पहली खेप के तौर पर कोवैक्सिन के करीब 40 लाख डोज ब्राजील सरकार को दे सकती है। यह जानकारी ब्राजील की नेशनल हेल्थ सर्विलांस एजेंसी (ANVISA) ने दी है। ब्राजील सरकार ने कोवैक्सिन को लेकर कुछ सख्त नियम भी बनाए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कोवैक्सिन के सीमित डोज ही आयात करने को मंजूरी दी है। देश में अभी यह वैक्सीन लगाने पर प्रतिबंध है। उन्होंने कहा कि कोवैक्सिन के इस्तेमाल और जांच के बाद ही अगला आर्डर दिया जाएगा।हेल्थ सर्विलांस एजेंसी ने कोवैक्सिन के आयात पर प्रतिबंध लगाया था। ANVISA ने भारत में बने कोरोनावायरस के टीके कोवैक्सिन के मैन्यूफैक्चरिंग स्टैंडर्ड पर सवाल खड़े किए थे। उनका कहना है कि भारत बायोटेक की वैक्सीन उसके मानकों को पूरा नहीं करती इसलिए इसका उपयोग संभव नहीं है।

भारत बायोटेक ने अपने वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए ब्राजील में 8 मार्च को अप्लाई किया था। इसके बाद कंपनी को ब्राजील सरकार से करीब 2 करोड़ डोज का ऑर्डर मिला हुआ है।तब आयात को लेकर कोई मंजूरी नहीं मिली थी। भारत बायोटेक ने कहा था कि भारत समेत कई देशों में कोवैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिली हुई है। कंपनी हर एक नियम का पालन करती है।भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा एला ने कहा था कि कोवैक्सिन ने भारत में क्लीनिकल ट्रायल और इमरजेंसी यूज के तहत बहुत बेहतरीन सेफ्टी रिकॉर्ड का प्रदर्शन किया है। इसके भारत और दूसरे देशों में 3 करोड़ डोज सप्लाई किए गए हैं। इसमें कहीं भी सेफ्टी से जुड़े मसले सामने नहीं आए। कोवैक्सिन को अब तक 13 देशों में इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल चुकी है। 60 देशों में इसकी प्रोसेस चल रही है।उन्होंने कहा कि हम ऑक्यूजेन के साथ मिलकर अमेरिका में कोवैक्सिन लाने के लिए काम कर रहे हैं। अब कनाडा के मार्केट में इसे लाना चाहते हैं। भारत बायोटेक का मानना है कि वायरस के हर तरह के वैरिएंट पर असरदार होने के कारण कोवैक्सिन बच्चों समेत सभी के लिए जरूरी है।

Related post

error: Content is protected !!