Breaking News

रामइन्फो लिमिटेड युवाओं को स्‍थायी विकास और स्व-रोजगार के लिए आवश्यक कौशल से सशक्त करेगी।

 रामइन्फो लिमिटेड युवाओं को स्‍थायी विकास और स्व-रोजगार के लिए आवश्यक कौशल से सशक्त करेगी।
Spread the love

रामइन्फो लिमिटेड युवाओं को स्‍थायी विकास और स्व-रोजगार के लिए आवश्यक कौशल से सशक्त करेगी।

(कंपनी को मेगा स्किल ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना और संचालन का काम सौंपा गया है)

उत्तराखंड (देहरादून) रविवार, 26 मई 2024

आधुनिक टेक्‍नोलॉजी सॉल्यूशंस की प्रमुख प्रोवाइडर रामइन्फो लिमिटेड को प्रशिक्षण सेवा प्रदाता श्री टेक्‍नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ कंसोर्टियम भागीदार के रूप में नियुक्त किया गया है। कंपनी झारखंड कौशल विकास मिशन के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लागू करेगी। यह महत्वपूर्ण साझेदारी झारखंड के युवाओं को स्थायी रोजगार और स्व-रोजगार के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इस प्रोजेक्ट में रामइन्फो की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसमें कंपनी को मेगा स्किल ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना और संचालन का काम सौंपा गया है। तीन मंजिला इमारत के भीतर स्थित इस सेंटर में 8 कक्षाओं और 6 प्रयोगशालाओं सहित तमाम अत्याधुनिक सुविधायें हैं। इन फैसिलिटीज को प्रति वर्ष 2000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने की क्षमता और एक साथ चलने वाले कई प्रशिक्षण सत्रों को आयोजित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। इन सुविधाओं में कौशल विकास के लिए बेहतर शिक्षण वातावरण मिलेगा।

इस ऐतिहासिक पहल के बारे में रामइन्फो लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री एल श्रीनाथ रेड्डी ने कहा, “युवा भारतीयों के भविष्य की संभावनाओं को बेहतर बनाने के इस नेक प्रयास में झारखंड कौशल विकास मिशन के साथ सहयोग करना हमारे लिए सम्मान की बात है। एक प्रमुख टेक्‍नोलॉजी सॉल्यूशन प्रोवाइडर के रूप में रामइन्फो ने कई बड़ी सरकारों और निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ काम किया है। हमने बैंकिंग, बीमा, रिटेल, हेल्थकेयर, डिफेंस, लॉजिस्टिक्स और टूरिज्म जैसे तमाम सेक्टरों के लिए काम किया है। इस पहल के तहत हमारा फोकस व्यावहारिक और इंडस्ट्री की जरूरतों पर आधारित प्रशिक्षण पर होगा। इससे मेगा स्किल सेंटर के ग्रेजुएट्स अत्यधिक कुशल और नौकरी के लिए तैयार उम्मीदवारों के रूप में सामने आएंगे।

इस मौके पर झारखंड कौशल विकास मिशन के प्लेसमेंट मैनेजर विनय कुमार ने कहा, “हमारा लक्ष्य मेगा स्किल सेंटर के जरिए झारखंड के युवाओं को इंडस्ट्री की जरूरतों के मुताबिक कौशल से लैस करके सशक्त बनाना है। इससे न केवल उनकी नौकरी पाने की क्षमता बढ़ेगी बल्कि इस क्षेत्र में आर्थिक विकास और समृद्धि को भी बढ़ावा मिलेगा।

मेगा स्किल सेंटर के पाठ्यक्रम में जॉब मार्केट की नई जरूरतों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किए गए पांच अलग-अलग जॉब रोल कोर्स शामिल हैं। इसमें प्रतिभागियों को विभिन्न प्रकार के कौशल में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त होगा जो उन्हें सिलाई मशीन ऑपरेटर, जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, इन्वेंट्री क्लर्क, इलेक्ट्रीशियन और वेयरहाउस पैकर जैसी नौकरियों के लिए तैयार करेगा।

प्रतिष्ठित मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत, क्षेत्र में कुशल जनशक्ति की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए “दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र (मेगा स्किल सेंटर) (डीडीयू-केके)” की स्थापना की गई है। धनबाद में स्थित मेगा कौशल प्रशिक्षण केंद्र ने अपने उद्घाटन वर्ष में 2,000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ काम करना शुरू किया है। इन उम्मीदवारों को व्यापक कौशल विकास कार्यक्रमों से गुजरना होगा, जिसका उद्देश्य उन्हें सैलरी के साथ नौकरी करने के अवसर उपलब्ध कराना या स्व-रोज़गार को लिए तैयार करना है।

मेगा स्किल ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना के साथ, झारखंड क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ाने के लिए तैयार एक कुशल और सशक्त कार्यबल बनाने की दिशा में एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू कर रहा है।

Related post

error: Content is protected !!