Breaking News

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023″ को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।

 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023″ को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।
Spread the love

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023″ को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।

(प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन-2023 का उद्घाटन करेंगे)

उत्तराखंड (देहरादून) वीरवार, 07 दिसंबर 2023

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023″ को लेकर शासकीय आवास पर उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के उत्तराखण्ड दौरे एवं वैश्विक निवेशक सम्मेलन के शुभारंभ समारोह हेतु की जा रही सभी तैयारियां की समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों को देश-विदेश से आने वाले सभी निवेशकों को अतिथि देवो भव: की भावना के साथ समुचित व्यवस्था प्रदान करने हेतु निर्देशित किया। उत्तराखण्ड के विकास के दृष्टिगत वैश्विक निवेशक सम्मेलन एक महत्वपूर्ण सोपान है जो “सर्वश्रेष्ठ उत्तराखण्ड” की यात्रा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

देहरादून के एफआरआई में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की शुरुआत शुक्रवार को होगी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल देहरादून में आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन-2023 (ग्लोबल इन्वेस्टर समिट) का सुबह 10 बजे उद्घाटन करेंगे।जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नौ दिसंबर को इस सम्मेलन के समापन के दौरान उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को भी संबोधित करेंगे।पीएमओ ने कहा, ‘‘शांति से समृद्धि’’ थीम वाला यह शिखर सम्मेलन उत्तराखंड को नए निवेश गंतव्यों के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक कदम है।शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री के अलावा दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग लेंगे। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि इसमें केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ-साथ प्रमुख उद्योगपति भी भाग लेंगे।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। आयोजन से पहले एक पखवाड़े से अधिक समय से देहरादून को सजाया-संवारा जा रहा है। मुख्य सड़कों का नवीनीकरण किया गया है और क्षतिग्रस्त डिवाइडरों और फुटपाथ की मरम्मत की गई है।सीएम धामी ने अधिकारियों से कहा कि शिखर सम्मेलन के आयोजन की सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए बड़ा आयोजन है।

इसके पहले शिखर सम्मेलन से पहले धामी ने राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश भर के प्रमुख शहरों और ब्रिटेन के लंदन और बर्मिंघम में कई रोड शो किए।उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश समझौता ज्ञापनों (एमओयू)पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। सीएम धामी ने कहा कि अब इन एमओयू को लागू करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिनमें स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है।

Related post

error: Content is protected !!